22.9 C
India
मंगलवार, अगस्त 3, 2021

नास्तिक होना क्यों जरूरी है?

- Advertisement -
- Advertisement -

Nastik in english: नास्तिक को इंग्लिश में Atheist कहते है! अब जानिए नास्तिक होना जरूरी क्यों है? क्योंकि- बीमारी जब बढ़ती है तो इलाज के साधन भी पैदा हो जाते हैं। महामारी पैदा होती है तो उसके निदान करने वाले चिकित्सक भी सामने आते हैं। ठीक वैसे ही जब जब धरती पर धर्म और ईश्वर के नाम पर पाप और पाखंडों का साम्राज्य खड़ा होता है तब तब उन गिरोहों को बेनकाब करने के लिए नास्तिक पैदा होते रहे हैं इसलिए नास्तिकता का अस्तित्व धार्मिक गिरोहों के ईश्वरीय भ्रमजाल पर टिका हुआ है। धरती पर जब तक आस्था और विश्वासों के खोल में सड़ी-गली मान्यताओं रिवाजों द्वारा इंसानियत का बलात्कार होता रहेगा, तब तक नास्तिकता का अस्तित्व बना रहेगा। जब तक धार्मिक अज्ञानता के अंधकार में मानवता को धकेला जाता रहेगा, तब तक नास्तिक पैदा होते रहेंगे। (Nastik Meaning In Hindi)

नास्तिक होना जरूरी क्यों है? क्योंकि- भारत में नास्तिकता की परंपरा बहुत पुरानी रही है। और यहीं नहीं दुनिया के प्रत्येक कोने में ऐसे महान Nastik पैदा हुए हैं जिन्होंने मानवता को धार्मिक जहालत से मुक्त करवाने का बीड़ा उठाया है।

भारत के महान नास्तिक

भारत के प्राचीन नास्तिकों में गौतम बुद्ध, महर्षि कपिल, अष्टावक्र, पतंजलि, महावीर जैसे लोगों आते हैं। इनके बाद की श्रेणी में स्वतन्त्रता सेनानी शहीद भगत सिंह को भी जोड़ा जाता रहा है। भारत में पश्चिम के कई नास्तिक लेखक भी बहुत पसंद किए जाते हैं। लेकिन इन सब में से बुद्ध का अपना कोई जवाब नहीं है, उन्हें हमेशा से एक शांति पूर्ण नास्तिक माना जाता रहा है।

मानवता को धार्मिक जहालत से मुक्त करवाने के संघर्ष में कई महान नास्तिकों को शहीद होना पड़ा कई महान नास्तिकों को कारावास में जिंदगी गुजारनी पड़ी और कई नास्तिकों को अपना घर-बार छोड़ना पड़ा फिर भी मानवता के प्रहरी और पाखंडों के दुश्मन ईश्वर विरोधी इन महान नास्तिकों ने हिम्मत नही हारी और अपने महान बलिदानों से भविष्य के नास्तिकों को प्रेरणा देते रहे।

शकील प्रेम का यह (Nastik Meaning in Hindi का यह Video) नास्तिकता के भूत, वर्तमान और भविष्य पर आधारित है जो आपको बताएगा कि (Nastik) नास्तिक होना जरूरी क्यों है?

- Advertisement -

Social step

1,595फैंसलाइक करें
1,364फॉलोवरफॉलो करें
1,096फॉलोवरफॉलो करें
2,026फॉलोवरफॉलो करें

Related post

- Advertisement -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें