Bermuda Triangle | Mystery Solved in Hindi

Must read

- Advertisement -

बरमूडा ट्रायंगल क्या है? हिन्दी में (Bermuda Triangle in Hindi)

बरमूडा ट्रायंगल क्या है?

दुनिया मे ऐसी बहुत सी रहस्यमय जगहें मौजूद हैं, जिनके बारे में बहुत सी भ्रामक Myth बातें लोगों के दिमाग मे बैठी हुई हैं, ऐसी जगहों में सबसे ऊपर Bermuda Triangle का नाम आता है। अख़बारों से लेकर पत्र-पत्रिकाओं में और आज के सोशल मीडिया पर आपने बरमूडा के शापित होने की कई कहानियां पढ़ी होंगी जहां हवाई जहाज से लेकर पानी के जहाज तक पलक झपकते गायब हो जाते हैं।

आज जान लीजिये कि बरमूडा स्थान के बारे में सबसे पहले सूचना देने वाले क्रिस्टोफर कोलंबस ही थे। कोलंबस ही वह पहले शख्स थे जिनका सामना सबसे पहले बरमूडा ट्रायंगल से हुआ था। उन्होंने अपने लेखों में बरमूडा ट्रायंगल में होने वाली गतिविधियों का पूरा ज़िक्र किया था। 

Secret History of Bermuda Triangle
बरमूडा ट्रायंगल की प्रतीकात्मक तस्वीर

Bermuda Triangle कहां है?

बरमूडा ट्रायंगल उत्तर अटलांटिक महासागर (North Atlantic Ocean) का वह क्षेत्र है, जिसे अब तक ‘Devils Triangle’ या ‘शैतानी त्रिभुज’ भी कहा जाता रहा है, लेकिन अब ऐसा माना जाता है कि इस ‘शैतानी त्रिभुज’ की सैकड़ो सालो से चली आ रही पहेली को सुलझा लिया गया है। एक विज्ञान चैनल What on Earth पर प्रसारित की गई एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अजीब तरह के बादलों की मौजूदगी के चलते ही हवाई जहाज और पानी के जहाजों के गायब होने की घटनाएं Bermuda Triangle के आस पास देखने को मिलती थी।

कोलराडो स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रोफ़ेसर और मीट्रियोलोजिस्ट (मौसमविज्ञानी) डॉ. स्टीव मिलर ने भी इस दावे का समर्थन किया है।

- Advertisement -

लेकिन अफसोस की बात तो यह है कि अब तक मीडिया में जितनी जगह इस बरमूडा ट्रायंगल रहस्य को मिली थी, उसका एक फीसदी भी इनसे जुड़ी सच्चाइयों को नहीं मिल सकी है।

हम Bermuda Triangle in Hindi के इस वीडियो में आपको Bermuda Triangle के उस पहलू को बताने का प्रयास कर रहे हैं जो इस स्थान के बारे में फैलाये गया भ्रमजाल आज भी लोगों के दिमाग में बना हुआ है।

Bermuda Triangle Mystery Solved Video
- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -