28.1 C
India
सोमवार, जून 14, 2021

Cosmos: a spacetime odyssey – full episodes (in hindi)

- Advertisement -
- Advertisement -

Cosmos a spacetime odyssey in Hindi

विश्वप्रसिद्ध Cosmos a spacetime odyssey in hindi- 2014 में बनी एक अमेरिकी विज्ञान वृत्तचित्र टीवी सीरीज है। यह शो 1980 की टेलीविज़न सीरीज़ Cosmos: A Personal Voyage का सीक्वल है। जिसे उस समय कार्ल सगन ने प्रस्तुत किया था। इस सीरीज को वैज्ञानिक वृत्तचित्रों में आज भी मील का पत्थर माना जाता है। विज्ञान आधारित इस सीरीज को विज्ञान विषय पर बनने वाली फिल्मों के समतुल्य स्थापित करने के लिए विकसित किया गया था। इस शो को छात्र जीवन में कार्ल सगन से प्रेरित रहे एस्ट्रोफिजिसिस्ट नील डेग्रसे टायसन द्वारा प्रस्तुत किया है। इसके कार्यकारी निर्माताओं में बिजनेस मैन मैकफर्लेन का नाम जुड़ा है, जिनके वित्तीय निवेश का उपयोग इसे बनाने और टीवी पर प्रसारित करने के लिए किया गया है। मूल टीवी सीरीज के सह-लेखक और सह-निर्माता एन स्रुएन, और कार्ल सगन की पत्नी हैं। और शो के निर्माता ब्रानोन ब्रागा।

तेरह-एपिसोड की यह सीरीज समान रूप से अपनी बात रखने के लिए एक दृष्टिकोण का उपयोग करती है, जिसमें मूल Cosmos का उपयोग किया गया है। और साथ में “शिप ऑफ़ द इमेजिनेशन” और “कॉस्मिक कैलेंडर” जैसे तत्व भी शामिल किए गए हैं, और पहले की अपेक्षा अब की व्यापक और पहले से सुधरे हुए कंप्यूटर ग्राफिक्स के साथ 1980 की श्रृंखला के बाद से अपडेट की गई जानकारी भी शामिल की गयी है जो सीरीज के कथन को आगे बढ़ाने में सहायक साबित होती है।

Cosmos: a spacetime odyssey का प्रसारण कब हुआ?

Cosmos: a spacetime odyssey श्रृंखला का प्रीमियर अमेरिका में फॉक्स नेटवर्क पर 9 मार्च 2014 को किया गया था। 10 जून, 2014 को संपूर्ण श्रृंखला के होम मीडिया रिलीज के साथ समापन 8 जून, 2014 को किया गया। बाद में इस सीरीज का सीक्वल Cosmos: Possible Worlds का प्रीमियर 9 मार्च, 2020 को नेशनल जियोग्राफ़िक पर किया गया। Cosmos: a spacetime odyssey को कई टीवी प्रसारण पुरस्कार और अपनी शैक्षिक सामग्री के लिए Peabody Award जीतने की वजह से भी जाना जाता है।

Cast: Neil deGrasse Tyson

- Advertisement -

Latest Article

Related post

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here