38.1 C
Delhi
Criticismजानिए हलाल और हराम का भ्रमजाल क्या है?

जानिए हलाल और हराम का भ्रमजाल क्या है?

जरूर पढ़े!

Siddharth Tabish
Siddharth Tabish
A Buddhist, writer, actor and thinker. Loves people irrespective of their religion, creed and race.

Halal and Haram -“Halal” एक छोटा सा शब्द है। इसका अर्थ लगभग सभी ठीक से जानते हैं। आपको पता है कि इस्लाम के मतानुसार पोर्क खाना हराम है, मछ्ली खाना हलाल है, और दूसरे जानवरों का मांस, अगर एक खास तरह से काटा गया है तो Halal meat है, नहीं तो हराम।

Halal and Haram | इस्लाम के दो फेजों से समझना होगा।

  • पहला- यह जानें कि कुरान में क्या लिखा है?
  • दूसरा- जो कुरान में लिखा है, एक सामान्य मुसलमान उसका क्या अर्थ समझता है?

लेकिन एक मुसलमान जब बाज़ार से मांस खरीद कर लाता है तो उसे कैसे भरोसा होता है कि यह Halal meat है, या नहीं?

What is halal and haram?

पहली बार लंदन आया था तो हम लड़के-लड़कियां एक ही घर में रहते थे। हम सब साथ खाना बना कर खाते थे। मज़ा भी आता था, सस्ता भी पड़ता था। उनमें हमारे बीच एक पाकिस्तानी लड़की भी थी। वह कभी हमारे साथ या हमारा बनाया हुआ खाना नहीं खाती थी। एक दिन हम में से एक को नौकरी मिली तो उसने सबको दावत दी। यानि मुफ़्त का मुर्गा और बियर। हमने उस लड़की को भी इनवाइट किया। हिचकते-हिचकते वह नीचे आयी। उसने कहा, वह सिर्फ़ हलाल खाती है। हमने बताया, हम उसी के बारे में सोचकर हलाल चिकन लेकर आए हैं।

तब उसने हमें विस्तार से हलाल का मतलब बताया।

Halal and haram ka bhramjaal kya hai?

अगर किसी मुस्लिम कि दुकान से मुर्गा खरीद कर लाया गया तो वह हलाल है। अगर वह हलाल नहीं भी है, तो उसे खाने की सज़ा आपको नहीं मिलेगी, जो बेच रहा है उसे मिलेगी। अल्लाह क़यामत के दिन उससे हिसाब पूछेगा, आप मासूम हो आपने तो उस पर भरोसा किया।

वही आप अगर किसी गैर मुस्लिम कि दुकान से कुछ खरीदते हो, तो चाहे वह हलाल बोल कर ही बेचे, वह हलाल नहीं है। अगर वह आपको गलत सामान देता है, तो अल्लाह उससे हिसाब नहीं लेगा, क्योंकि अल्लाह तो उन्हें ऐसे भी सज़ा देने वाला है। वहाँ अगर आपने कुछ खाया जो हलाल नहीं है तो ज़िम्मेदारी आपकी है।

अभी कुछ दिन पहले पल्लवी कि एक पाकिस्तानी मित्र ने एक वेजिटेरियन रेस्टोरेन्ट के बारे में कहा- हम वहाँ नहीं जाते, वह हलाल नहीं है!

अब वेजिटेरियन में What is halal meat? तो लीजिये उस दिन दुकान में देखा- ‘हलाल चीनी’… तो हलाल क्या है? जो मुसलमान से खरीदो वह हलाल है, बाक़ी सब हराम है। अब इस हलाल और हराम का भ्रमजाल आप भी अच्छी तरह समझ गए होंगे।

- Advertisement -

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -