15.1 C
Delhi

Mandela Effect in Hindi | New Theory 2022

जरूर पढ़े!

DG
जो धर्म डराए, जो किताब भ्रम पैदा करे, उसमें शिद्दत से सुधार की जरूरत है!

रहस्य: समानांतर ब्रह्मांड और मंडेला इफेक्ट हिन्दी में

बुद्ध ने कहा था

“कुछ चीज़ें हैं जो सोच से परे हैं, और अगर कोई मनुष्य उनके बारे में बहुत अधिक सोचने की कोशिश करता है तो वह उसे कभी भी हल नहीं कर पाएगा!”

~गौतम बुद्ध

जीवन में घटित होती कई सारी बातें सामान्य बुद्धि से बहुत आगे की होती है, तो कुछ लोग उसे Conspiracy Theory ठहरा कर ख़ुद को औरों से ज्यादा बुद्धिमान मान कर खुश हो लेते हैं। ऐसी ही एक थ्योरी का नाम है! मंडेला इफेक्ट। क्या है ये और किस ओर इशारा करती हैं? यह हम आगे बताएँगे।

What is Mandela Effect in Hindi?

मंडेला इफेक्ट हिन्दी में: सोचने वाली बात है कि इस थ्योरी का नाम Mandela Effect ही क्यों पड़ा था? हो सकता है इस बारे में शायद आप जानते हों। लेकिन जो नहीं जानते उनकी जानकारी के लिए बता दें, कि इस अजीबो-गरीब घटना की चर्चा शुरू हुई थी बीते वर्ष 2013 से।

मंडेला इफेक्ट क्या है?

वर्ष 2013 में जब नेल्सन मंडेला (Nelson Mandela) की मृत्यु हुई थी। उस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने यह कहा कि मंडेला की मृत्यु तो बहुत समय पहले ही हो चुकी है, जब वो राष्ट्रपति भी नहीं थे तब। लोगों ने इस बात का भी दावा किया कि उस दौरान उन्होंने नेल्सन मंडेला की मृत्यु का अंतिम संस्कार भी टेलीविज़न पर देखा था।सबसे मज़ेदार बात यह कि ऐसी असमान्य घटना का दावा करने वाले एक या दो व्यक्ति नहीं, बल्कि लाखों लोग थे। जो यही कह रहे थे कि नेल्सन मंडेला की मृत्यु साल 1980 में ही हो गई थी। बस फिर क्या था देखते ही देखते ऐसी Unusual phenomenon के नाम पर इस Theory का नाम ही The Mandela Effect पड़ गया।

इसे आप यूं भी समझ सकते हैं कि 1980 के दशक में नेल्सन मंडेला की कथित मौत सहित झूठी यादों को सामूहिक रूप से ‘मंडेला इफेक्ट’ के रूप में जाना जाता है।

इसे भी पढ़े:

क्या यह सिर्फ एक परिकल्पना है?

अब मंडेला इफेक्ट कैसे काम करता है? इसका कोई पुख्ता सबूत तो अभी तक नहीं मिला हैं। लेकिन क्या यह सिर्फ एक परिकल्पना थी? अब इसमें कितना सत्य है और कितना भ्रमजाल है ये तो आज तक कोई नहीं जान पाया है। जबकि कई लोग मंडेला इफेक्ट से जुड़ी घटनाओं का दावा करते रहते हैं।

नोट: यहां आगे पढ़ने के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ!

The Mandela Effect Movie (Trailer)
- Advertisement -

More articles

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -