23.6 C
India
मंगलवार, अगस्त 3, 2021

Wuhan Institute of Virology in Hindi

- Advertisement -
- Advertisement -

3000 वर्ग मीटर के क्षेत्रफल में फैली Wuhan Institute of Virology दुनिया की सबसे बड़ी Biosafety Level 4 से सुसज्जित लैब है। जो वुहान के बाहरी पहाड़ी इलाके में स्थित है। यह ऐसी प्रयोगशाला है, जो दुनियाभर में योजनाबद्ध तरीके से बनाई गयी 59 अधिकतम नियंत्रण प्रयोगशालाओं में से एक है। इन प्रयोगशालाओं को बीएसएल4 प्रयोगशालाओं के रूप में भी जाना जाता है।

इन्हें इसलिए बनाया गया है ताकि Researcher यहां सुरक्षित माहौल में दुनिया के सबसे खतरनाक रोगवाहकों वायरस और बैक्टीरिया (Pathogen) पर शोध कार्य किया जा सके। जो गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं और जिनके लिए कोई इलाज या टीका मौजूद नहीं है। यहां शोध कार्य के दौरान शोधकर्ताओं को शरीर के दबाव वाले ऑक्सीजन सूट पहनने की आवश्यकता पड़ती है।

23 देशों में फैली, बीएसएल4 प्रयोगशालाओं का सबसे बड़ा केंद्र यूरोप माना जाता है, जहां 25 प्रयोगशालाएं हैं। उत्तरी अमेरिका और एशिया में क्रमशः 14 और 13 हैं। ऑस्ट्रेलिया में 4 और अफ्रीका में 3 हैं।

जल्दी ही अमेरिका में Kansas State University में National Bio and Agro-Defense Facility दुनिया की सबसे बड़ी प्रयोगशाला कही जाने लगेगी। क्योंकि पूरी होने के बाद यह 4,000 वर्गमीटर के क्षेत्रफल में सबसे बड़ी लैब होगी। इनके मुकाबले अधिकांश प्रयोगशालाएं काफी छोटी हैं।

Biosafety और Biosafety Risks को कम करने एवं प्रबंधन प्रक्रियाओं को स्थापित करने के लिए 2019 में शुरू की गई Voluntary Biorisk Management System (ISO 35001) पर अभी तक किसी भी प्रयोगशाला ने हस्ताक्षर नहीं किए हैं।

Wuhan City

Wuhan चीन के हुबेइ प्रान्त की राजधानी है। मध्य चीन का सबसे अधिक आबादी वाला यह शहर, पिछड़े औद्योगिक शहर से आगे बढ़कर इंटरनेशनल बिज़नेस और ट्रांसपोर्ट का ठिकाना बन गया है। कोरोना संक्रमण के शुरुआती दिनों में चर्चा का केंद्र बना ‘हुनान सी-फूड’ मार्केट यहीं है जहां ज़ायके के लिए जंगली जीव-जंतु ख़रीदे-बेचे जाते हैं। शुरू में यही माना गया कि बीमारी की शुरुआत इसी बाज़ार से हुई थी जहां कोरोना वायरस जानवरों से इंसानों में पहुंच गया। Wuhan Institute of Virology के निदेशक ने राज्य के ब्रॉडकास्टर सीजीटीएन को बताया था कि अन्य लोगों द्वारा वायरस को लेकर जो आरोप लगाए जा रहे हैं वो पूरी तरह मनगढ़ंत हैं।

- Advertisement -
DG
जो धर्म डराए, जो किताब भ्रम पैदा करे, उसमें शिद्दत से सुधार की जरूरत है!

Social step

1,595फैंसलाइक करें
1,364फॉलोवरफॉलो करें
1,096फॉलोवरफॉलो करें
2,026फॉलोवरफॉलो करें

Related post

- Advertisement -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें